Google Pay: कोविड के बाद देश में ऑनलाइन पेमेंट को एक नया आयाम मिला है। देश का एक बड़ा हिस्सा अब GPay और PhonePe जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन पैसे भेजता है। उपयोगकर्ता किसी भी UPI प्लेटफ़ॉर्म से QR कोड स्कैन करके या फ़ोन नंबर दर्ज करके पैसे भेजते हैं। हालाँकि, सभी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म की तरह, Google Pay से पैसे भेजने पर भी कभी-कभी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसमें देखा जा सकता है कि बैंक अकाउंट से पैसे कट गए हैं, फिर भी गूगल पे के जरिए जिस व्यक्ति को पैसा भेजा जा रहा है, उसे पैसे नहीं भेजे जाते हैं। यदि आप ऐसी समस्याओं का सामना करते हैं, तो खतरे से बचने के लिए आप कुछ रणनीतियों को अपना सकते हैं।
इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें
यदि आप Google Pay से पैसे भेजते समय QR कोड स्कैन नहीं कर पा रहे हैं, तो पहले अपना इंटरनेट कनेक्शन जांच लें। सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपके फोन पर मोबाइल इंटरनेट या वाई-फाई नेटवर्क सक्रिय है। फिर स्कैन करके या फोन नंबर डालकर गूगल पे के जरिए पैसे भेजें।
बैंक के सर्वर के साथ समस्याएं
Google Pay यूजर्स के सामने सबसे बड़ी समस्या बैंक का सर्वर है। कई बार देखा जाता है कि मोबाइल पर इंटरनेट कनेक्शन है, लेकिन फिर भी आपको बताया जाता है कि बैंक के सर्वर में दिक्कत है। अगर आपको वाकई ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है तो अगर आपके पास दूसरा बैंक अकाउंट है तो इसका इस्तेमाल करें। आप PhonePay या Paytm जैसे प्लेटफॉर्म से भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।
पैसा कट गया लेकिन जमा नहीं हुआ
यह समस्या बहुत गंभीर है। इसमें देखा जा सकता है कि पैसे भेजने वाले के खाते से कट गए हैं। लेकिन पैसा प्राप्तकर्ता तक नहीं पहुंचा। उस समय हमारे मन में यह विचार आता है कि क्या हमें वह पैसा वापस मिल सकता है? अगर आप कभी खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। पैसा Google Pay से सीधे आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा। कभी-कभी वह पैसा कुछ ही सेकंड में पहुंच जाता है। कभी-कभी इसमें 48 घंटे तक का समय लग जाता है।
Google Pay कस्टमर केयर से संपर्क करें
इसके अलावा, यदि आप इस समस्या को हल करने में असमर्थ हैं, तो आप 1800-419-0157 नंबर डायल करके Google Pay के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं। Google Pay की कस्टमर केयर टीम आपकी समस्या का समाधान करने में आपकी मदद कर सकती है।
गलत खाते में पैसे भेजना
इस मामले में आप केवल एक ही काम कर सकते हैं। सबसे पहले आपको उस व्यक्ति से पैसे वापस करने के लिए कहना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि न तो Google Pay और न ही बैंक गलत व्यक्ति को पैसे भेजने की जिम्मेदारी लेगा। वह गलती सिर्फ आपकी है, आपको इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। भुगतान करने से पहले हमेशा Google Pay से नाम और फ़ोन नंबर की दोबारा जांच करें।
एजुकेशन पर अधिक ट्रेंडिंग आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें